Maruti suzuki Upcoming Car list 2024 मारुति जल्द ही अपनी कुछ कर बाजार में लॉन्च करेगा

Mahipal Singh
6 Min Read
Maruti Suzuki upcoming car list 2024

Maruti upcoming car list 2024 – जैसा कि हम पुराने साल को अलविदा कह रहे हैं और नए साल का स्वागत कर रहे हैं, भारत में अग्रणी कार निर्माताओं में से एक, Maruti Suzuki, अपनी नवीनतम पेशकशों के साथ बाजार को लुभाने के लिए पूरी तरह तैयार है। हालाँकि, यह सिर्फ मारुति सुजुकी ही नहीं है जो अपने खेल को आगे बढ़ा रही है; अन्य कार निर्माता भी आने वाले साल में कई शानदार कारें पेश करने की तैयारी में हैं।

वर्ष 2023 भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए एक उल्लेखनीय वर्ष साबित हुआ है और उम्मीद है कि 2024 में भी यह प्रवृत्ति जारी रहेगी। इस पोस्ट में, हम तीन शानदार मारुति सुजुकी कारों पर प्रकाश डालेंगे जो 2024 में लॉन्च होने वाली हैं, और भारतीय बाजार में सनसनी पैदा करने के लिए तैयार हैं।

Maruti Suzuki upcoming car list 2024

1.Maruti Suzuki Swift 2024 :-स्टाइल और टेक्नोलॉजी को बढ़ाती है

Maruti Suzuki upcoming car list 2024 :- प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में सबसे लोकप्रिय पसंद मारुति सुजुकी स्विफ्ट को आगामी वर्ष में कई रोमांचक अपडेट और फीचर्स मिलने वाले हैं। स्विफ्ट का 2024 संस्करण एक ऐसे डिज़ाइन के साथ आने की उम्मीद है जो मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक स्पोर्टी और अधिक परिष्कृत है।

Maruti Suzuki upcoming car list 2024

अनुमान है कि आगामी मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लॉन्चिंग मार्च 2024 तक भारतीय बाजार में होगी, जिसकी कीमतें 6 लाख रुपये से शुरू होंगी। 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित स्विफ्ट 82 हॉर्सपावर और 108 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी।

Maruti Suzuki upcoming car list 2024

यह इंजन विकल्प पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी ट्रांसमिशन दोनों के साथ उपलब्ध होगा। इसके अलावा, एक हाइब्रिड वेरिएंट और एक नियमित पेट्रोल वेरिएंट भी पेश किए जाने की अटकलें हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई पीढ़ी की स्विफ्ट ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक से भी लैस हो सकती है, जो फिलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश की जाती है।

2.Maruti Suzuki Grand virata :- शक्ति और प्रौद्योगिकी का मिश्रण

Maruti Suzuki upcoming car list 2024:- वर्तमान में, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत 10.70 लाख रुपये से 19.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। हालाँकि, ADAS तकनीक के आने से कीमतों में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इसलिए, यदि आप इस शानदार एसयूवी को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कीमतें बढ़ने से पहले ही खरीदारी करने की सलाह दी जाती है।

Maruti Suzuki Grand virata

हुड के तहत, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में एक इंजन है जो टोयोटा हाईलैंडर के समान है। यह तीन इंजन विकल्प प्रदान करता है – एक 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन, एक 1.5-लीटर टर्बो-स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन और एक 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड इंजन। ये शक्तिशाली इंजन एक सहज और रोमांचक ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करते हैं, जिससे हर यात्रा अविस्मरणीय हो जाती है।

Maruti Suzuki Grand virata

फीचर्स और टेक्नोलॉजी के मामले में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कोई कसर नहीं छोड़ती है। यह 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ऐप्पल कारप्ले के साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो से लैस है। इसके अतिरिक्त, यह एक 360-डिग्री कैमरा, एक हेड-अप डिस्प्ले, हवादार सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ और परिवेश प्रकाश व्यवस्था प्रदान करता है, जो वाहन के समग्र आराम और लक्जरी भागफल को बढ़ाता है।

3.Maruti Suzuki EVX :-भारतीय इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में क्रांति ला रही है

Maruti Suzuki upcoming car list 2024

Maruti Suzuki upcoming car list 2024 :- भारत की अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक, मारुति सुजुकी, अपने बहुप्रतीक्षित आगामी मॉडल, मारुति सुजुकी ईवीएक्स के साथ इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में अपनी पहचान बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। 2023 ऑटो एक्सपो में अनावरण किया गया, यह भारतीय बाजार में आने वाली मारुति की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। उन्नत सुविधाओं, असाधारण रेंज और अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीक के साथ, मारुति सुजुकी ईवीएक्स से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने की उम्मीद है। अटकलें बताती हैं कि यह 2024 तक खरीद के लिए उपलब्ध हो सकता है।

Maruti Suzuki upcoming car list 2024

अफवाह है कि मारुति सुजुकी ईवीएक्स अपने 60-किलोवाट बैटरी पैक और डुअल मोटर सेटअप की बदौलत 550 किलोमीटर की प्रभावशाली रेंज पेश करेगी। हालाँकि, कंपनी ने अभी तक इन दावों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। फिर भी, अफवाह वाली रेंज भारतीय बाजार में वर्तमान में पेश की जाने वाली अधिकांश इलेक्ट्रिक एसयूवी की तुलना में काफी अधिक है। यह मारुति सुजुकी के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है, जिससे उन्हें देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में बाधा उत्पन्न करने वाली रेंज संबंधी चिंताओं को दूर करने में मदद मिलेगी।

Share This Article
Follow:
"मेरा नाम महिपाल है और मैं ऑटोमोबाइल विषय पर लेखन करता हूं। मेरी खासियत यह है कि मैं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास और नवीनतम टेक्नोलॉजी को गहराई से समझता हूं और इसे सामान्य भाषा में प्रस्तुत करता हूं।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *