Biggies Burger journey:  बिगीज़ बर्गर: 2000 से 100 करोड़ की कंपनी की यात्रा

Mahipal Singh
6 Min Read
IMAGE CREDIT GOOGLE

Biggies Burger journey:  बिगीज़ बर्गर: 2000 से 100 करोड़ की कंपनी की यात्रा उस समय आईटी उद्योग में काम कर रहे थे, का एक ऐसा ब्रांड बनाने का सपना था जो जनता को स्वादिष्ट और किफायती बर्गर पेश करे। उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनका सपना जल्द ही हकीकत बन जाएगा और बिगीज बर्गर 100 करोड़ का ब्रांड बन जायेगा | मात्र ₹2000 की अपनी बचत के साथ, उन्होंने अपना बर्गर जॉइंट स्थापित की  

Biggies Burger journey
Biggies Burger journey

Biggies Burger journey  की शुरुवात

Biggies Burger journey साल 2016 में, भारत के एक युवा, Biraja  Rout ने यह सोच कर शुरुआत की कि क्यों न भारतीय लोगों को ग्रिल्ड बर्गर के मजेदार स्वाद का आनंद दिया जाए। और इसी सोच के साथ, Biggies Burger एक QSR Quick Service Restaurant  बिजनेस की शुरुआत की। Biraja Rout, एक सफल युवा, ने अपने अनुभव के बारे में Livemint के साथ एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी में 21 साल की उम्र में पहली बार एक बर्गर का स्वाद चखा था। Burger के स्वाद को महसूस करने के बाद, उन्हें यह एहसास हुआ कि उन्हें बार्गर्स से प्यार हो गया है।

Biggies Burger journey

इसके बाद, उन्होंने बार्गर्स के बारे में अधिक जानने की शुरुआत की। उन्होंने अन्य देशों में बार्गर्स के मशहूर मालिकाओं के बारे में रिसर्च की और उनसे सीखने का प्रयास किया। यहां तक कि, Biraja Rout ने घर में बनाएँ जाने वाले बार्गर्स के रेसिपी को पूरी तरह से सीखने के लिए अपनी मां से भी सलाह मांगी।

Biraja Rout  की रिसर्च

Biggies Burger journey के फाउंडर, Biraja Rout ने बताया कि उन्हें जब भी किसी ब्रांड के बर्गर्स पर रिसर्च करनी होती तो उन्हें कोई ऐसा रेस्टोरेंट भी नहीं मिला जो Indian ब्रांड हो और कई तरह के बर्गर्स को अपने कस्टमर्स को प्रदान नही कर पाता । तो उन्होंने फैसला लिया कि उन्हें Biggies Burger को शुरू करने की प्रेरणा मिली चूंकि उत्तर अमेरिका में मिलने वाले बर्गर्स को हासिल करने के लिए लोगों को अमेरिकन ब्रांड के पास जाना पड़ता था।

IMAGE CREDIT BY GOOGLE

जैसा कि हम जानते हैं, Biraja Rout एक आईटी कंपनी में काम करते थे। वे इससे पहले कि उन्होंने अपने ब्रांड को शुरू करने का निर्णय लिया, किसी भी व्यवसाय में कोई एक्सपीरियंस नहीं रखते थे। आप सोच सकते हैं कि किसी भी ब्रांड को शुरू करने के लिए अनुभव कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन Biraja Rout ने अपने आप पर विश्वास किया और Biggies Burger नाम से एक QSR (Quick Service Restaurant) chain खोलने का निर्णय लिया।

कितने रूप से की सुरुआत

Biggies Burger journey यह कहानी एक ऐसे आदमी की है, जिसने सिर्फ सिर्फ ₹20,000 के साथ एक छोटी सी दुकान खोली और उसका बिज़नेस बड़े ही सफलता के साथ चला । Biraja ने हमें बताया कि दो वर्ष पहले जब वह इस बिज़नेस को शुरू करने का फैसला किया, तो उनके पास सिर्फ ₹20,000 ही थे। लेकिन उन्होंने इस छोटे से पैशे का रिस्क लेकर एक स्नेक कॉर्नर में Biggies Burger नाम की दुकान खोल दी।

शुरुआत में, उन्होंने अपने बिज़नेस के साथ अपनी नौकरी भी छोड़ दी।  वे पूरा समय और संयम से बिगिज बर्गर को समर्पित करने लगे। बीते कुछ समय में, Biraja का Biggies Burger ब्रांड अपने इलाके में काफी प्रसिद्ध हो गया था। हर दिन हज़ारों ग्राहक उनकी दुकान में रोज आने लगे। वे हर महीन 2000 की बचते भी करने लेग जिससे वो आपने बिज़नेस और रूप लगा सके और बिज़नेस को बढ़ा सके

सिर्फ 2000 से बना डाला करोडो का बिज़नेस

अपने बचत के ₹2000 से शुरू हुई यात्रा में, बिराजा ने अपने स्वप्नों को पूरा करने का ताना-बाना बुन लिया। वो अपने बचत के पैसों से अपने खुद के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते थे। जहां अन्य लोग रिस्क लेने से डरते हैं, उन्होंने उसे एक अवसर समझा। उन्होंने कुछ महीनों की खोज के बाद निर्णय लिया कि उनका रेस्टोरेंट चेन Biggies Burger होगा। आज Biggies Burger एक करोड़ों की कंपनी बन गई हैं, जिसमें लगभग 130 से अधिक आउटलेट्स खुल चुके हैं। लोग उनके बर्गर्स के भोजन का स्वाद लेने के लिए सप्ताह के किसी भी दिन उनके बर्गर्स के आउटलेट्स को घूमने आ सकते हैं। Biggies Burger एक ऐसी कहानी हैं, जिसमें सफलता की उच्चाईयों को छुने का एक रास्ता दिखाया गया हैं।

हमार एस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिली हो तो आपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर

Share This Article
Follow:
"मेरा नाम महिपाल है और मैं ऑटोमोबाइल विषय पर लेखन करता हूं। मेरी खासियत यह है कि मैं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास और नवीनतम टेक्नोलॉजी को गहराई से समझता हूं और इसे सामान्य भाषा में प्रस्तुत करता हूं।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *