Hyundai Nexo Road Price In India :- प्रदूषण मुक्त कार, हाइड्रोजन से चलेगी, इंजन डिजाइन और बहुत कुछ

Mahipal Singh
6 Min Read
Hyundai Nexo Road Price In India

Hyundai Nexo Road Price In India :- भारत के सबसे लोकप्रिय ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक, Hyundai ने भारत मोबिलिटी शो 2024 में अपनी नवीनतम पर्यावरण-अनुकूल कार, hyundai nexo का प्रदर्शन किया है। यह कार हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक पर चलती है और इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है।

Hyundai Nexo Road Price In India
Hyundai Nexo Road Price In India

hyundai nexo एक इलेक्ट्रिक कार है जो हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) तकनीक का उपयोग करती है, जो इसे अत्यधिक कुशल और पर्यावरण-अनुकूल बनाती है। इस कार का एक मुख्य लाभ इसका प्रभावशाली माइलेज है, जो बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी बेहतर है। hyundai nexo का डिज़ाइन इसके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने पर भी केंद्रित है।

Hyundai Nexo Launch Date In India

हालाँकि भारत में Hyundai Nexo की लॉन्च तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है, लेकिन आने वाले वर्षों में इसके आने की उम्मीद है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में हाइड्रोजन कारों के लिए बुनियादी ढांचा अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। परिणामस्वरूप, बुनियादी ढांचा तैयार होने तक Hyundai Nexo देश में खरीद के लिए उपलब्ध नहीं हो सकेगी।

Hyundai Nexo Road Price In India
Hyundai Nexo Road Price In India

बुनियादी ढांचे की कमी के बावजूद,Hyundai Nexo भारत में काफी दिलचस्पी पैदा कर रही है, और अच्छे कारणों से भी। यह कार न केवल पर्यावरण के अनुकूल है बल्कि इसका डिजाइन भी आकर्षक और भविष्योन्मुखी है। यह बाजार में सबसे उन्नत पर्यावरण-अनुकूल कारों में से एक होने की उम्मीद है।

Hyundai Nexo Road Price In India

Hyundai Nexo Road Price In India :-कंपनी ने अभी तक Hyundai Nexo की कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि इसकी कीमत 65 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। यह कीमत बाज़ार में मौजूद अन्य हाई-एंड पर्यावरण-अनुकूल कारों के समान है।

Hyundai Nexo Specification

Car NameHyundai Nexo
Launch DateNot Confirmed (Expected)
Price In India65 Lakh Rupees (Estimated)
Fuel TypeHydrogen Fuel Cell
BodySUV
Power163 kW
Torque395 Nm
Fuel Capacity6.6 kg hydrogen
Seating Capacity5
Features12.3″ touchscreen infotainment system, panoramic sunroof, surround view monitor, wireless charging, ambient lighting, automatic climate control, air purifier
Safety FeaturesADAS, Air Bags, 360° Camera
Hyundai Nexo Road Price In India

Hyundai Nexo Design 

Hyundai Nexo Road Price In India
Hyundai Nexo Road Price In India

Hyundai Nexo एक 5-सीटर हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो आकर्षक और आकर्षक डिजाइन का दावा करती है। कार के बाहरी हिस्से में एक प्रमुख ग्रिल और एलईडी हेडलाइट्स हैं, जो इसे सड़क पर अलग दिखाती हैं। एलईडी टेल लाइट्स और 19″ अलॉय व्हील कार की समग्र अपील को बढ़ाते हैं। अंदर की तरफ, कार एक बड़े टचस्क्रीन डिस्प्ले, आरामदायक सीटों और 12.3 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक भविष्यवादी इंटीरियर प्रदान करती है। कार में एक नया फीचर भी शामिल है। वायु शोधक से सुसज्जित।

Hyundai Nexo Battery 

Hyundai Nexo का सबसे महत्वपूर्ण लाभ इसकी हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक है। कार में पारंपरिक बैटरी नहीं है बल्कि यह हाइड्रोजन से चलती है। हाइड्रोजन ईंधन सेल कार की मोटर को बिजली देने के लिए बिजली उत्पन्न करता है, जो इसे अविश्वसनीय रूप से पर्यावरण-अनुकूल विकल्प बनाता है। कार को ईंधन भरने में केवल पांच मिनट लगते हैं, जो कि इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने की तुलना में बहुत तेज है।

Hyundai Nexo Road Price In India
Hyundai Nexo Road Price In India

Hyundai Nexo में 120 किलोवाट की मोटर है जो 163 पीएस की पावर और 395 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। हाइड्रोजन के एक टैंक पर कार की प्रभावशाली रेंज 613 किलोमीटर है, जो इसे अधिकांश इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में अधिक व्यावहारिक बनाती है।

Hyundai Nexo Features 

कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों की ओर बढ़ रहा है। अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक, Hyundai Nexo ने भारत में एक नई कार पेश की है जो हाइड्रोजन पर चलती है – हुंडई नेक्सो।

Hyundai Nexo का बाहरी डिज़ाइन चिकना और भविष्यवादी है। कार की उन्नत सुविधाओं में 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग पैड और वायु शोधन प्रणाली शामिल है। कार की सुरक्षा सुविधाओं में उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (ADAS), एयरबैग और एक 360° कैमरा शामिल हैं।

READ MORE

Mahindra XUV300 Flex Fuel Road Price In India :- शानदार डिजाइन और दमदार इंजन के साथ mahindra XUV300

Mahindra BE RALL E Road Price in India:-महिंद्रा ने एक बार फिर मचाया भोकाल, फीचर और डिजाइन की पूरी जानकारी

Share This Article
Follow:
"मेरा नाम महिपाल है और मैं ऑटोमोबाइल विषय पर लेखन करता हूं। मेरी खासियत यह है कि मैं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास और नवीनतम टेक्नोलॉजी को गहराई से समझता हूं और इसे सामान्य भाषा में प्रस्तुत करता हूं।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *