INOX India IPO:  इनोक्स आईपीओ जो बदले सकता आपकी किस्मत

Mahipal Singh
5 Min Read
image credit google

INOX INDIA IPO आईनॉक्स इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में अपनी आरंभिक सार्वजनिक (IPO) लॉन्च की है, जो अगले सोमवार, 18 दिसंबर, 2023 तक सदस्यता के लिए खुली रहेगी। कंपनी ने सार्वजनिक निर्गम को BSI & NSI पर ₹ के मूल्य बैंड के साथ सूचीबद्ध करने का प्रयत्न किया है। 627 से ₹660 प्रति इक्विटी शेयर। इस सार्वजनिक प्रस्ताव के माध्यम से ₹1,459.32 CRORE जुटाने का है, जो बिक्री के लिए 100% प्रस्ताव (IFS) का गठन करता है।

IMAGE CREDIT BY GOOGLE

इस बीच, Inox India Limited के शेयर ग्रे मार्केट में कारोबार के लिए उपलब्ध हैं। फिलहाल ग्रे मार्केट में शेयर ₹330 पर कारोबार कर रहे हैं। Inox India Limited औद्योगिक गैस और ऊर्जा क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले क्रायोजेनिक उपकरणों के भारत के सबसे बड़े निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।

INOX INDIA IPO विवरण

1.INOX India IPO बाजार में काफी हलचल मचा रहा है। ग्रे मार्केट में ₹330 के प्रीमियम पर उपलब्ध शेयरों के साथ, शेयर बाजार पर्यवेक्षक इस क्रायोजेनिक उपकरण निर्माण और आपूर्ति कंपनी की पेशकश के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया की भविष्यवाणी कर रहे हैं।

2.INOX INDIA IPO के लिए बुक-बिल्डिंग इश्यू आज खुल गया और अगले सप्ताह सोमवार, 18 दिसंबर, 2023 तक खुला रहेगा। संभावित निवेशकों के पास इस दौरान कंपनी में हिस्सेदारी हासिल करने का मौका है।

3.Inox India Limited का मूल्य दायरा ₹627 से ₹660 प्रति इक्विटी शेयर निर्धारित किया गया है। इस मूल्य निर्धारण रणनीति का उद्देश्य बाजार में अवसरों की तलाश कर रहे निवेशकों को आकर्षित करना है।

4.INOX INDIA IPO का आकार ₹1,459.32 करोड़ है, जिसमें पूरी तरह से बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है। कंपनी इस शुरुआती प्रस्ताव के जरिए अपना लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद कर रही है.

INOX INDIA IPO
THE ECONOMICS TIME

5.INOX INDIA IPO का आकार ₹1,459.32 करोड़ है, जिसमें पूरी तरह से बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है। कंपनी इस शुरुआती प्रस्ताव के जरिए अपना लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद कर रही है.

6.आवंटन तिथि के लिए, 1 दिसंबर, 2023 से लिस्टिंग अनिवार्य T+3 होने के कारण, शेयर आवंटन अगले सप्ताह मंगलवार, 19 दिसंबर, 2023 को होने की उच्च संभावना है।

7. आईनॉक्स इंडिया आईपीओ के लिए आधिकारिक रजिस्ट्रारInox India Limited है। उन्हें शेयरों की सुचारू प्रक्रिया और सटीक वितरण सुनिश्चित करने के लिए नियुक्त किया गया है।

8. एक बार पेशकश पूरी हो जाने के बाद, आईनॉक्स इंडिया आईपीओ को BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) दोनों पर सूचीबद्ध करने की योजना है।

9. लिस्टिंग की तारीख के लिए, इस बात की प्रबल संभावना है कि आईपीओ गुरुवार, 21 दिसंबर, 2023 को सूचीबद्ध होगा। इससे निवेशकों को आईनॉक्स इंडिया के शेयरों में व्यापार करने का मौका मिलेगा।

IMAGE CREDIT BY GOOGLE

INOX INDIA IPO : आवेदन करें या नहीं?  

Inox India Limited हाल ही में अपना आईपीओ अभियान शुरू किया है और निवेशकों को लम्बी अवधि के लिए आवेदन करने की सलाह दी जा रही है। आवेदकों को एक स्थिर और धीरे बढ़ती दर से लाभ उठाने का मौका मिल सकता है। इसमें दिखाया गया है कि आईनॉक्स इंडिया लिमिटेड द्वारा प्रक्रियाशील उपकरणों की मांग काफी बढ़ी हुई है और आधुनिक कार्बन-नक्सली तकनीकों और स्वच्छ ऊर्जा उपयोग के बढ़ते फोकस की वजह से यह उद्योग एक अच्छी स्थिति में है।

Inox India IPO
IMAGE CREDIT BY GOOGLE

Inox India Limited के व्यवसाय संचालन में उपकरणों का महत्वपूर्ण योगदान है, जैसे कि एलएनजी और हाइड्रोजन जैसी ऊर्जा। कंपनी को इन उत्पादों के बाजार में नेतृत्व की स्थिति में होने का लाभ हो सकता है। कंपनी ने बाजार में अच्छे ऑर्डर बुक की स्थिति बनायी है और उत्पाद पोर्टफोलियो में विविधीकृतता को ध्यान में रखते हुए कार्य किया है। इसके बाजार में स्थिरता के लिए, कंपनी ने उधारी को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया है। कंपनी के RoE और RoCE भी मजबूत हैं, जो कंपनी के वित्तीय मोर्चे पर आत्मविश्वास का संकेत करते हैं।

Share This Article
Follow:
"मेरा नाम महिपाल है और मैं ऑटोमोबाइल विषय पर लेखन करता हूं। मेरी खासियत यह है कि मैं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास और नवीनतम टेक्नोलॉजी को गहराई से समझता हूं और इसे सामान्य भाषा में प्रस्तुत करता हूं।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *