Paytm Payment Bank Banned 2024: RBI ने Paytm को दिया बड़ा झटका, जल्द ही बंद हो सकता है पेटीएम पेमेंट बैंक,जानिए पूरी जानकारी

Mahipal Singh
6 Min Read
Paytm Payment Bank Banned 2024

Paytm Payment Bank Banned 2024 भारत में सबसे लोकप्रिय पेमेंट apps रहा है, paytm नहीं ने सबसे पहले वॉलेट पेमेंट्स की शुरुआत की थी, इसके बाद इतने कंपनियां भी इसमें शामिल हो गई, paytm वॉलेट के साथ पेटीएम बैंक की सर्विस भी यूजर को प्रोवाइड करवाता है, paytm ट्रस्टेड apps होने के कारण इसके पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ कई user जुड़े हुए हैं, पेटीएम पेमेंट्स बैंक अगर बंद होता है तो उन यूजर के लिए बहुत बड़ी बुरी खबर हो सकती है |

Paytm Payment Bank Banned 2024

RBI मतलब Reserve Bank of India ने Paytm payment Bank बड़ा एक्शन लिया है, RBI के इस फैसल के बाद PAYTM यूजर्स के लिए बहुत बड़ी परेशानी हो रही है, क्योंकि यूजर्स को पता नहीं है कि RBI Paytm payment Bank में क्या बदलाव करवाना चाहता है, तो आज की इस पोस्ट में यही जानेंगे कि Paytm payment Bank बंद होगा या फिर इस Paytm payment Bank में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं, क्या बदलाव के बाद आपको Paytm payment Bank इस्तमाल करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, तो जानेगे ऐसी पोस्ट में बने रहिए इस पोस्ट में।

Paytm Payment Bank Banned 2024

Paytm Payment Bank Banned 2024

Paytm Payment Bank Banned 2024RBI के अनुसार Paytm Payment Bank ने RBI के नियमों का उल्लंघन किया है जिस कारण से RBI ने Paytm Payment Bank पर सख्त कार्रवाई करते हुए यह कदम उठाया है। RBI का मानना है कि Paytm Payment Bank में ऑडिट रिपोर्ट में नियमों का उल्लंघन किया है।

Paytm Payment Bank Banned 2024

इसी कारण से RBI ने Paytm Payment Bank पर एक्शन लेते हुए 29 फरवरी तक ग्राहकों के पेमेंट भेजने और प्राप्ति करने की सर्विस पर रोक लगा दि है। इसी के साथ इस एक्शन के बाद 29 फरवरी तक आप किसी से भी Paytm Payment Bank में पैसा रिसीव नहीं कर सकते हैं ना ही उसमें पड़ा हुआ पैसा भेज सकते हैं। RBI ने Paytm Payment Bank से जुड़ी ज्यादातर सर्विस पर रोक लगा दि है।

RBI ने PAYTM POSTPAID सुविधा पर भी रोक लगा दि है, जो लोग इमरजेंसी में PAYTM POSTPAID में पड़े अमाउंट का इस्तेमाल कर सकते थे, वे अब RBI एक्शन के बाद इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। RBI ने FAST TAG पर भी रोक लगाई है, जो लोग PAYTM का FAST TAG इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए भी बुरी खबर है, वह अब FAST TAG में पड़े हुए पैसे का इस्तेमाल तो कर सकते हैं पर अब उसका आगे इस्तेमाल करने के लिए उसे रिचार्ज नहीं कर सकते 29 फरवरी तक।

Paytm Payment Bank Banned 2024

Paytm शेयर्स मैं गिरावट

RBI के इस एक्शन के बाद शेयर मार्केट में पेटीएम के शेयर में भी गिरावट देखने को मिल रही है, शेयर मार्केट में पेटीएम कंपनी का नाम One97 communication limited है, आज की डेट में प्रति शेयर की कीमत 487.20 रुपए ट्रेड कर रही है। RBI के इस एक्शन के बाद विजय शर्मा जी ने मीडिया से बात करते हुए कहा हैँ की 29 फरवरी के बाद से ही हमारे सभी सर्विसों का इस्तेमाल user कर सकेंगे, इसी के साथ उन्होंने बताया है कि वह अन्य बैंकों के साथ भी पार्टनरशिप करने जा रहे हैं, इसलिए उनके जो यूजर्स पेटीएम पेमेंट्स के साथ जुड़े हुए हैं उन्हें किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है

Paytm होगा बंद

RBI के इस एक्शन के ज्यादातर लोगों का यही सवाल है की क्या मेरा full kyc Paytm payment Bank वाला अकाउंट बंद हो जाएगा? तो हम आपको यह जानकारी दे देते हैं कि जिस प्रकार से आप पहले paytm apps का इस्तेमाल कर रहे थे उसी तरह इस्तेमाल आगे भी कर पाएंगे।

Paytm Payment Bank Banned 2024

आपको यह जानना जरूरी है कि RBI ने Paytm payment Bank पर रोक लगाइए है ना कि Paytm apps की किसी अन्य सर्विस पर तो आप बिना किसी रूकावट के Paytm apps का इस्तेमाल कर पाएंगे, आप पहले की तरह ही यूपीआई पेमेंट, रिचार्ज, बिल पेमेंट, पेटीएम गोल्ड, पेटीएम मनी अन्य पेमेंट भी कर पाएंगे बिना किसी रूकावट के, बैंक से जुडी किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको अन्य किसी बैंक का इस्तेमाल करना पड़ेगा। तो पेटीएम का यही कहना है की आप किसी भी चिंता के बिना पेटीएम एप्स को पहले की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, आरबीआई के एक्शन के बाद PAYTM APPS पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है,

READ MORE ARTICLE

Youtube Income Munawar Faruqui विडियो बनाकर बने क्रोरेपति जानिए पूरी कहानी

CES 2024 HP AND SAMSUNG launch NEW Device:- नई टेक्नोलॉजी के साथ HP और SAMSUNG लांच कर आपने धासू डिवाइस

Share This Article
Follow:
"मेरा नाम महिपाल है और मैं ऑटोमोबाइल विषय पर लेखन करता हूं। मेरी खासियत यह है कि मैं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास और नवीनतम टेक्नोलॉजी को गहराई से समझता हूं और इसे सामान्य भाषा में प्रस्तुत करता हूं।"