Toyota Innova Crysta Price 2024:- जानिए 2024 में innova की प्राइस, क्या नए साल पर खरीदना सही होगा

Mahipal Singh
7 Min Read
Toyota Innova Crysta Price 2024

Toyota Innova Crysta Price 2024:- भारतीय MPV बाजार में एक प्रमुख ताकत रही है, और इसकी शानदार विशेषताओं, विशालता और विश्वसनीयता ने इसे परिवारों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया है। हालाँकि, अगर आप इस शानदार MPV को खरीदने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए थोड़ा झटका हो सकता है। Toyota ने हाल ही में Innova Crysta की कीमतों में बढ़ोतरी की है, जिससे इसकी लागत पहले से ही काफी बढ़ गई है। आइए जानें कि 2024 में इनोवा क्रिस्टा कितनी महंगी हो गई है और किन कारकों के कारण यह कीमत बढ़ी है।

Toyota Innova Crysta Features

Toyota Innova Crysta Features

Toyota Innova Crysta Price 2024:- की लोकप्रियता का एक प्रमुख कारण इसकी प्रभावशाली विशेषताओं की है। इसमें एक स्वचालित जलवायु नियंत्रण प्रणाली, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, पावर विंडो, पावर सीटें, एक सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, कई एयरबैग और एक रियर पार्किंग कैमरा आदि शामिल हैं। इनोवा क्रिस्टा के टॉप-स्पेक वेरिएंट और भी अधिक उन्नत सुविधाओं जैसे लेदर अपहोल्स्ट्री, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक जेबीएल ऑडियो सिस्टम और एक पावर टेलगेट के साथ आते हैं।

FeatureDetails
Fuel TypeDiesel
Engine Displacement (cc)2393
No. of cylinders4
Max Power (bhp@rpm)147.51bhp@3400rpm
Max Torque (nm@rpm)343Nm@1400-2800rpm
Seating Capacity7, 8
Transmission TypeManual
Boot Space (Litres)300
Fuel Tank Capacity (Litres)55
Body TypeMUV
Power SteeringYes
Power Windows FrontYes
Anti Lock Braking SystemYes
Air ConditionerYes
Driver AirbagYes
Passenger AirbagYes
Automatic Climate ControlYes
Fog Lights – FrontYes
Alloy WheelsYes
Toyota Innova Crysta Price 2024

Toyota Innova Crysta Price 2024

Toyota Innova Crysta Price 2024

हालाँकि,Toyota Innova Crysta ने इन प्रभावशाली सुविधाओं की कीमत चुकानी पड़ती है। टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। 25,000. यह मूल्य वृद्धि बेस GX वेरिएंट को छोड़कर सभी वेरिएंट पर लागू है। अब इनोवा क्रिस्टा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत रु. 18.05 लाख, और यह रुपये तक जाता है। टॉप-स्पेक ZX वैरिएंट के लिए 26.30 लाख।

Toyota Innova Crysta Price 2024 list

VariantEx-showroom Price (INR)
VX 7 STRRs. 24,39,000
VX 8 STRRs. 24,44,000
ZX 7 STRRs. 26,05,000
GX 7 STRRs. 19,99,000
GX 8 STRRs. 19,99,000
Toyota Innova Crysta Price 2024

Toyota Innova Crysta mileage

Toyota Innova Crysta mileage

Toyota Innova Crysta Price 2024:- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है: एक 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन और एक 2.4-लीटर टर्बो डीजल इंजनपेट्रोल इंजन 166hp की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 150hp की पावर और 360Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। पेट्रोल इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है, जबकि डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों के साथ उपलब्ध है।

Toyota Innova Crysta Brake & Suspension

ब्रेकिंग और सस्पेंशन सिस्टम के संदर्भ में, इनोवा क्रिस्टा में मैकफर्सन स्ट्रट सस्पेंशन सिस्टम है। यह स्वतंत्र निलंबन प्रणाली प्रत्येक पहिये को अलग-अलग ऊपर और नीचे जाने की अनुमति देती है, जिससे असमान सड़कों पर भी बेहतर स्थिरता और आराम मिलता है।

Toyota Innova Crysta Brake & Suspension


ब्रेकिंग के लिए आगे के पहिये डिस्क ब्रेक से लैस हैं, जबकि पीछे के पहिये ड्रम ब्रेक से लैस हैं। डिस्क ब्रेक अधिक शक्ति और बेहतर ब्रेकिंग प्रदर्शन प्रदान करते हैं, जबकि ड्रम ब्रेक लागत प्रभावी और रखरखाव में आसान होते हैं। सुरक्षा बढ़ाने के लिए, इनोवा क्रिस्टा एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसी सुविधाओं से भी लैस है। एबीएस हार्ड ब्रेकिंग के दौरान पहियों को लॉक होने से बचाता है, जिससे ड्राइवर को वाहन पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलती है। ईबीडी यह सुनिश्चित करता है कि सभी चार पहियों पर समान ब्रेकिंग बल लगाया जाए, जिससे समग्र ब्रेकिंग प्रदर्शन में सुधार हो।

Toyota Innova Crysta SAFETY

जब सुरक्षा की बात आती है, तो नई [Toyota Innova Crysta Price 2024] अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखती है। 7 SRS एयरबैग से सुसज्जित, यह किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति में आपके और आपके परिवार के लिए अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसके अतिरिक्त, एंटी-लॉक ब्रेकिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रेक असिस्ट जैसी सुविधाएं हर यात्रा पर इसकी स्थिरता और सुरक्षा में योगदान करती हैं। टोयोटा ने हमेशा अपने ग्राहकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है और इनोवा क्रिस्टा उस प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

Toyota Innova Crysta COLOURS

Toyota Innova Crysta COLOURS

इनोवा क्रिस्टा चुनने के लिए रंगों की एक लिस्ट भी प्रदान करती है। चाहे आप हल्के रंग या गहरे रंग पसंद करते हों, आपके व्यक्तित्व और चरित्र से मेल खाने के लिए रंग विकल्प मौजूद है। यह आपको भीड़ से अलग दिखने और अपने वाहन से अलग दिखने की अनुमति देता है।

Toyota Innova Crysta Rival

Toyota Innova Crysta Price 2024:- को भारतीय एमपीवी बाजार में कई उल्लेखनीय प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जिसमें Mahindra Marazzo, Kia Carnival, MG Gloster और यहां तक कि इसकी अपनी सहोदर Toyota Fortuner भी शामिल है। मराज़ो अधिक किफायती विकल्प प्रदान करता है, जबकि Kia Carnival प्रीमियम सुविधाओं और बड़े आकार का दावा करता है। दूसरी ओर, MG Gloster शक्ति और उन्नत तकनीक का मिश्रण प्रस्तुत करता है। बहरहाल, अपने मजबूत निर्माण, विश्वसनीयता और आरामदायक ड्राइविंग अनुभव की बदौलत इनोवा क्रिस्टा शीर्ष पर अपना स्थान बनाए हुए है।

READ MORE

2024 Kia Ray EV ये देगी सब को टखर, फीचर और प्राइस रेंज ऐसी जो TATA और MG को भी पीछे छोड़ देगी

Royal Enfield Hunter 350:-अब होगी आपकी आसानी मासिक किस्तों के साथ  सिर्फ 4,855 प्रति महीने
Share This Article
Follow:
"मेरा नाम महिपाल है और मैं ऑटोमोबाइल विषय पर लेखन करता हूं। मेरी खासियत यह है कि मैं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास और नवीनतम टेक्नोलॉजी को गहराई से समझता हूं और इसे सामान्य भाषा में प्रस्तुत करता हूं।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *